अनचाहे बाल हटाने के आसान घरेलु नुस्खे

227
loading...

शरीर पर अनचाहे बालों के लिए हार्मोन की गड़बड़ी ज़िम्मेदार होता है।मेल बॉडी में एंड्रोजन और फीमेल बॉडी में ऑस्ट्रोजोन हार्मोन की अधिकता होती है। जब हार्मोन्स की यह ratio गड़बड़ाती है तब हम अनचाहे बालों से परेशान हो जाती हैं।सुन्दर व् खूबसूरत चेहरा तो सभी को पसंद होता है। महिलाओ के चहरे पर अगर अनचाहे बाल हो तो वह चेहरे की सुंदरता को खत्म कर देते है। मर्दो के चहरे पर बाल होना आम है। इससे उनकी खूबसूरती पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन महिलओ के चेहरे पर बाल एक आफत होते है। इसलिए महिलाएं इनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिस करती रहती है। इसके लिए वे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है जिनसे कुछ दिनों के लिए तो उनकी समस्या दूर होती है। लेकिन फिर से वही समस्या बहुत ज्यादा बड़ी बन जाती है। ऐसे में समय और पैसे दोनों ख़त्म होता है और कभी कभी तो इन ब्यूटी प्रोडक्ट से चेहरे को हानी भी होता है। इसलिए यदि आप अनचाहे बालों से परेशान हो तो आप इन नुस्खों को अपना कर अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते है और साथ ही साथ इनसे न सिर्फ अनचाहे बाल ख़त्म होगे है बल्कि चेहरे की सुन्दरता भी बढ़ती है। इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है।

 

पुदीने से

पुदीने की चाय बॉडी में बढ़े हुए male हार्मोन को घटाने में मदद करती है इसका कुछ हफ़्तों के इस्तेमाल से आप पाएंगी कि अनचाहे बाल गायब हो रहे हैं।

कैक्टस/नागफनी का दूध

यह पौधा ज्यादातर रेतीली जगह पर पाया जाता है। इसकी कई प्रजातिया होती है। आजकल लोग घरों में भी इसे  लगते है। आपको इसके दूध को लगने से पहले बालो को चिमटी या किसी भी तरह जड़ से उखड ले। फिर इस नागफनी के दूध को उस जगह पर लगा लो। ऐसा करने से उस जगह फिर बाल नहीं उगता है। अच्छा तो यही है  की आप पहले वैक्सीन करके बालों को साफ कर ले। फिर इसे लगाए। रेज़र से बालों को साफ़ करने के बाद यह काम नहीं करेगा। दूध को लगाते समय मुंह और आँख का बचाव करे|

बेसन से चेहरे के अनचाहे बालों को हटाए

बेसन चेहरा निखारने में बहूत ज्यादा कारगर है। इसके साथ साथ शरीर व चेहरे के अनचाहे बालों को भी यह आसानी से हटता है। थोड़ा सा बेसन ले और उसमे आधा चम्म्च हल्दी और एक चम्म्च निम्बू का रस मिलाये  और इसमे पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना ले और इसको चेहरे पर 20 मिनट तक लगाये इसके सुख जाने पर इसको रगड़ कर साफ कर ले। फिर अपना चेहरा साफ पानी से धो ले। इससे आपके अनचाहे बाल ख़तम हो जाते है और तवचा चमकदार और मुलायम हो जाती है।

हल्दी का प्रयोग

हल्दी से शरीर कि रंगत भी निखरती है। थोड़ी सी हल्दी में पानी या निम्बू मिलाकर लेप बन लें। इस लेप को चेहरे पर पांच से दस मिनट तक लगा रहने दें बाद में साफ़ पानी से चेहरे को धो दें|

बेसन और दही का लेप

बेसन और दही एक साथ डालकर इसका पेस्ट बना लो । अब इस मिश्रण को चेहरे व् अनचाहे बालों पर लगाएं। 20 मिनट तक लगाने के बाद धीरे-धीरे रगड़ कर निकाल दें, उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें। प्रतिदिन यह विधि करने से अनचाहे बाल धीरे-धीरे  बिलकुल खत्म हो जाएंगे और चेहरे पर रंगत आने लगेगी।

ब्राउन शुगर का प्रयोग

ब्राउन शुगर हमारे स्किन से मृत त्‍वचा को निकलकर अनचाहे बालों को निकलने में हमारी मदद करती है। इसका प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे को गिला कर ले और उस पर ब्राउन शुगर धीरे धीरे रगडिये। ये प्रक्रिया सफ्ताह में 2 बार अवश्य करे। ऐसा करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल कम होने लगेंगे।

Status in Hindi
loading...