जानिए प्याज के फायदे

2143
loading...

प्याज में एंटी-बायोटिक, एंटी-सेप्टिक एंटी-माइक्रोबियल व् कार्मिनेटिव होती हैं जो की इन्फेक्शन और कई बीमारियों से बचाती हैं। प्याज में बहूत सी मात्रा में सल्फर, फाइबर्स, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन B, विटामिन C होता है। इसमें फैटी कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहूत कम होता है। प्याज के हेल्थ बेनिफिट्स बहूत  है व्  घर में मौजूद बैक्टीरिया खत्म करने में भी प्याज बहूत उपयोगी है। जानिए इसके अन्य  उपयोग।

खुबसूरत बाल हर कोई चाहता है परन्तु व्यस्त दिनचर्या के चलते बालों का ख्याल रखना नामुकिन होता जा रहा है. लेकिन बालों की समस्याओं के लिए आपके घर में एक रामबाण इलाज मौजूद है!

  • बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम है. बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान साबित हुआ है! जी हाँ, प्याज आपके बालों को झड़ने, रुसी, सफेदी और गंजे होते सिर की समस्याओं को दूर करता है।
  • प्याज  वैसे तो भारत में बहुत आम पदार्थो में  है। प्याज में सल्फर (Sulfur) नामक मिनरल भरपूर होता है , जो के बालों के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। एक प्याज आपके बालों के बढ़ने की रफ़्तार को दोगुना तक बढ़ा सकता है।
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों पर प्याज़ के प्रयोग का सबसे बेहतरीन तरीका प्याज का रस के रूप में प्रयोग करना होता है। प्याज के रस के उपयोग  3-5 प्याज छीलें और उन्हें अच्छे से पीस लो । इस पेस्ट को अपने हाथों से निचोड़कर इसका रस निकाले । अब इस रस को अपने सिर पर तथा बालों पर 5 मिनट तक लगाएं। अब इस रस को सिर पर 1/2 घंटे तक रहने दें वं एक हलके शैम्पू का प्रयोग करके इसे धो दें। हफ्ते में 3 बार इस विधि का इस्तेमाल करने से बढ़िया परिणामों की प्राप्ति होती है ।

एक कटोरी में 2 चम्मच शहद के साथ एक चौथाई कप प्याज का रस डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं सिर पर मसाज करते हुए धीरे से  लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में 4  बार करें। ऐसा करने से बाल दोबारा से आ जायेगे |

Status in Hindi
loading...